Wednesday, October 16, 2024

Vinesh Phogat Petition Dismissed : विनेश फोगाट की अपील खारिज, भारत को सिल्वर मेडल मिलने की उम्मीद टूटी

Vinesh Phogat Petition Dismissed : पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद भारतीय फैन्स को एक तगड़ा झटका लगा है. कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने स्टार रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat Petition Dismissed) की अपील खारिज कर दी है. इसका मतलब है कि अब विनेश को सिल्वर मेडल नहीं मिलेगा. विनेश को 100 ग्राम ज्यादा वजन के कारण गोल्ड मैच से ठीक पहले डिसक्वालिफाई कर दिया गया था.

ads1

इस पर विनेश ने CAS में अपील दायर की थी. इसकी सुनवाई पहले ही हो चुकी है, लेकिन फैसला सुनाने की तारीख लगातार टलती जा रही थी. मगर अब इस मामले में बुधवार (14 अगस्त) को फैसला आया है. CAS ने विनेश की अपील खारिज कर दी है.

पहले इस मामले में फैसला 13 अगस्त को आना था, लेकिन खबर आई थी कि फैसले की तारीख बढ़ाकर 16 अगस्त कर दी गई थी. मगर अब इस फैसले का ऐलान उससे पहले ही कर दिया गया. इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) प्रेसिडेंट पीटी उषा ने भी इस मामले में निराशा जताई है.

साथ ही उन्होंने कहा है कि यह फैसला सुनकर उन्हें आश्चर्य भी हुआ है. इसके साथ ही पीटी उषा ने ये ऐलान भी किया कि IOA विनेश के साथ खड़ा है और वो कानूनी विकल्पों की तलाश कर रहे हैं. इस फैसले के मायने हैं कि पेरिस ओलंपिक में अब भारत के 6 ही मेडल रहेंगे. इसमें एक सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.

पेरिस ओलंपिक के दौरान विनेश ने 6 अगस्त को ही लगातार 3 मैच खेलकर 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल में एंट्री कर सिल्वर मेडल पक्का कर लिया था. गोल्ड मेडल मैच 7 अगस्त की रात को होना था, लेकिन उसी दिन सुबह विनेश को ड‍िसक्वालिफाई कर दिया गया था, क्योंकि मैच से पहले उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा था.

इसके बाद विनेश ने CAS में अपील की थी. उनकी पहली मांग तो यही थी कि उन्हें गोल्ड मेडल मैच खेलने की अनुमति दी जाए. मगर नियमों का हवाला देते हुए उनकी यह मांग तुरंत ही नामंजूर कर दी थी. इसके बाद विनेश ने अपील करते हुए कहा कि उन्हें इस इवेंट में सिल्वर मेडल दिया जाना चाहिए. अब इस अपील को भी खारिज कर दिया है.

7 अगस्त को पेरिस ओलंपिक में 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती का फाइनल खेला गया. इसके बाद अगले दिन विनेश फोगाट ने रेसलिंग से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया. उन्होंने यह जानकारी सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए दी.

विनेश फोगाट ने कहा कि मां कुश्ती मेरे से जीत गई. मैं हार गई माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके. इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब. अलविदा कुश्ती 2001-2024. उन्होंने माफी मांगते हुए कहा कि आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी.

कॉमनवेल्थ में 3 गोल्ड जीत चुकी हैं विनेश

विनेश फोगाट ने कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार 3 गोल्ड जीते हैं. उन्होंने यह गोल्ड 2014 ग्लास्गो, 2018 गोल्ड कोस्ट और 2022 बर्मिंघम गेम्स में जीते थे. इसके अलावा विनेश ने 2018 जकार्ता एशियन गेम्स में भी गोल्ड अपने नाम किया था.

एशियन चैम्पियनशिप 2021 में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. इसके अलावा उन्होंने एशियन चैम्पियनशिप में 3 सिल्वर मेडल भी अपने नाम किए. वर्ल्ड चैम्पियनशिप में विनेश फोगाट अब तक 2 बार ब्रॉन्ज मेडल ही जीत सकी हैं.

 

 

 

 

 

Most Popular