Thursday, October 17, 2024

SA vs AFG Semi Final : फिर चोकर्स ना बन जाए साउथ अफ्रीका… इस बार इतिहास रचने का सुनहरा मौका

T20 World Cup 2024 : अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जा रहा टी20 वर्ल्ड कप 2024 अब सेमीफाइनल में एंट्री कर चुका है. अब सभी अहम मुकाबले वेस्टइंडीज में ही होंगे. पहला सेमीफाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच गुरुवार (27 जून) को खेला जाएगा. यह मैच त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे से खेला जाएगा.

ads1

इस बार टूर्नामेंट में अफगानिस्तान टीम ने सभी को चौंकाया है. उसने न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को हराते हुए वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में एंट्री की है. अब उसके पास फाइनल में पहुंचने का मौका है. दूसरी ओर साउथ अफ्रीकी टीम है.

यह अफ्रीकी टीम अब तक किसी भी आईसीसी वर्ल्ड कप (वनडे-टी20) के इतिहास में फाइनल नहीं खेल सकी है. उसके साथ चोकर्स नाम का एक बहुत बड़ा धब्बा जुड़ा हुआ है. यानी अफ्रीकी टीम कई बार सेमीफाइनल में पहुंची है, लेकिन यहां वो चोकर्स हो जाती है और हारकर बाहर हो जाती है.

अफ्रीकी टीम ने इससे पहले वनडे वर्ल्ड कप में 5 बार (1992, 1999, 2007, 2015 और 2023) सेमीफाइनल में एंट्री की थी. जबकि टी20 वर्ल्ड कप में 2 बार (2009, 2014) सेमीफाइनल में जगह बनाई है. मगर हर बार उसे फाइनल खेलने का मौका नहीं मिला है. मगर इस बार उसके पास अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंचने और इतिहास रचने का मौका है.

अफगानिस्तान के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में अफ्रीकी टीम का रिकॉर्ड धांसू रहा है. दोनों टीमों के बीच अब तक 2 वनडे और 2 टी20 मुकाबले खेले गए हैं. हर बार अफ्रीकी टीम को ही जीत मिली है. ऐसे में इस बार भी उसका ही पलड़ा भारी दिख रहा है.

मगर दूसरी ओर राशिद खान की कप्तानी वाली अफगानिस्तानी टीम है, जिसने इस बार न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराते हुए सभी को चौंकाया है. उसने पिछले वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भी इंग्लैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका को शिकस्त दी थी. ऐसे में उसे कमजोर आंकना भी गलत होगा.

Most Popular