Tuesday, October 15, 2024

TMC MP Yusuf Pathan : क्रिकेटर से सांसद बने यूसुफ पठान मुसीबत में फंसे, लगा ये आरोप

TMC Yusuf Pathan gets notice over encroachment in Vadodara : पूर्व भारतीय क्रिकेटर और हाल ही में बहरामपुर से तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के लोकसभा सांसद यूसुफ पठान को एक प्लॉट पर कथित रूप से अतिक्रमण करने के लिए नोटिस जारी किया है. यह नोटिस गुजरात में भाजपा शासित वडोदरा नगर निगम (वीएमसी) की ओर से जारी किया गया है. नगर निगम का कहना है कि यह प्लॉट उनका है.

ads1

41 साल के यूसुफ पठान को 6 जून को नोटिस दिया गया था, लेकिन वीएमसी की स्थायी समिति के अध्यक्ष शीतल मिस्त्री ने गुरुवार को मीडिया को इस बारे में जानकारी दी. दरअसल, भाजपा के पूर्व पार्षद विजय पवार ने इस मुद्दे को उठाया था.

इससे पहले दिन में पत्रकारों से बात करते हुए पवार ने आरोप लगाया था कि राज्य सरकार ने 2012 में पठान को प्लॉट बेचने के वीएमसी के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था, लेकिन नवनिर्वाचित सांसद ने एक परिसर की दीवार बनाकर प्लॉट पर अतिक्रमण कर लिया है.

विजय पवार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कहा, ‘मुझे यूसुफ पठान से कोई शिकायत नहीं है, टीपी 22 के अंतर्गत तनदालजा इलाके में एक रेस‍िडेंस‍ियल प्लॉट वीएमसी के स्वामित्व वाला है. 2012 में पठान ने वीएमसी से इस प्लॉट की मांग की थी, क्योंकि उस समय निर्माणाधीन उनका घर उस प्लॉट से सटा हुआ था. उन्होंने लगभग 57,000 रुपये प्रति वर्ग मीटर की पेशकश की थी.

पवार ने कहा- उस समय वीएमसी ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी और इसे जनरल बोर्ड मीटिंग में पारित कर दिया गया था. लेकिन ऐसे मामलों में राज्य सरकार अंतिम अथॉर‍िटी है, उसकी ओर से इसे मंजूरी नहीं दी गई.पवार ने आगे कहा- हालांकि प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया था, लेकिन वीएमसी ने प्लॉट के चारों ओर बाड़ नहीं लगाा, मुझे पता चला कि पठान ने प्लॉट के चारों ओर एक कंपाउंड दीवार बनाकर उस पर अतिक्रमण कर लिया है. इस कारण मैंने नगर निगम से जांच करने को कहा है.

वीएमसी की स्थायी समिति के अध्यक्ष शीतल मिस्त्री ने कहा राज्य सरकार ने पठान को 978 वर्ग मीटर के प्लॉट की बिक्री को मंजूरी नहीं दी, इस कथित अतिक्रमण के लिए उन्हें नोटिस दिया गया था. हाल ही में इसे लेकर कुछ श‍िकायतें मिलीं थीं. इसलिए 6 जून को, हमने पठान को एक नोटिस दिया और उनसे सभी अतिक्रमण हटाने के लिए कहा. हम कुछ हफ़्ते तक प्रतीक्षा करेंगे और फिर हम आगे की कार्रवाई तय करेंगे. यह भूमि वीएमसी की है और हम इसे वापस लेंगे.

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान ने पश्चिम बंगाल के बहरामपुर लोकसभा से जीत हासिल की. यूसुफ पठान इस चुनाव में टीएमएसी के टिकट पर मैदान पर थे. यूसुफ ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अधीर रंजन चौधरी को 85022 मतों से हराया. कांग्रेस के उम्मीदवार अधीर रंजन साल 1999 से लागातार पांच बार इस सीट पर जीते थे. यूसुफ पठान को 524516, जबकि अधीर रंजन चौधरी को 439494 वोट हासिल हुए.

Most Popular