Wednesday, October 16, 2024

MP LokSabha Election Result : मध्य प्रदेश में कांग्रेस का अंतिम किला भी ढहने की ओर

Madhya Pradesh Election Results 2024 Live Updates : देश के साथ-साथ आज मध्य प्रदेश (MP LokSabha Election Result) की 29 लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम का दिन है. सूबे में क्लीनस्वीप के इरादे से उतरी बीजेपी अपने मकसद में कामयाब होती है या फिर कांग्रेस अपना पिछला प्रदर्शन सुधारती है, इस प्रश्न का जवाब शाम होते होते तक पूरी तरह मिल जाएगा. फिलहाल डाक मत पत्रों की गिनती शुरू हो गई है.

ads1

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी अब मध्य प्रदेश (MP LokSabha Election Result) में क्लीनस्वीप करने की ओर बढ़ रही है. पार्टी सभी 29 सीटों पर आगे चल रही है. पिछले आम चुनाव में 28 सीटें जीतने वाली पार्टी ने इस बार बची छिंदवाड़ा सीट को भी करीब करीब अपने कब्जे में ले लिया है. कांग्रेस के टिकट पर दूसरी बार लोकसभा चुनाव में उतरे कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ बीजेपी के विवेक बंटी साहू से 60 हजार से ज्यादा वोटों से पीछे चल रहे हैं. हालांकि, इससे पहले ही पूर्व मुख्यमंत्र कमलनाथ ने हार को स्वीकार कर लिया.

कमलनाथ ने छिंदवाड़ा से हार स्वीकार करते हुए कहा कि छिंदवाड़ा की जनता ने जो निर्णय दिया है, उसे स्वीकार करते हैं. वहीं, देश में जो निर्णय आया है, वह अच्छा परिणाम है. I.N.D.I.A. को दूसरों के साथ गठबंधन करके सरकार बनाने का प्रयास करना चाहिए.

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में 27 सीटों पर चुनाव लड़ा था. पता हो कि इंदौर लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने नामांकन वापसी के अंतिम दिन नाम वापस लेकर बीजेपी का दामन थाम लिया था. जबकि खजुराहो सीट गठबंधन धर्म के तहत कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी को दी थी. लेकिन सपा की प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन निरस्त हो गया था. फिर कांग्रेस ने I.N.D.I.A. ने ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लॉक पार्टी के आरबी प्रजापति को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया था.

उधर, केंद्र और राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी ने सभी 29 सीटों पर चुनाव लड़ा. भगवा खेमा पिछली बार हारी हुई छिंदवाड़ा सीट पर भी खासी रणनीति के तहत विवेक बंटी साहू को टिकट देकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ से दो-दो हाथ करने उतारा. बता दें कि 2019 के आम चुनाव में बीजेपी ने 28 सीटें जीत ली थीं, सिर्फ छिंदवाड़ा सीट पर पार्टी को जीत नहीं मिली थी.

चुनाव आयोग के अनुसार, मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर चार चरणों में 66.87 फीसदी मतदान हुआ. इसमें पुरुषों का प्रतिशत 69.36 और महिला मतदाताओं का आंकड़ा 64.24% दर्ज किया गया.

 

Most Popular