Thursday, October 17, 2024

White Bear : सड़क किनारे मिला सफेद भालू का बच्चा

Mungeli News : मां से बिछड़ा बीमार सफेद भालू (White Bear) का बच्चा जंगल में मिला। तबियत खराब होने के कारण सड़क किनारे ग्रामीणाों ने देखा। गांव वालों ने पानी पिलाया और वन विभाग को सूचना दी।

ads1

मरवाही वनमंडल के मरवाही वन रेंज के महौरा बीट में सफेद भालू का बच्चा बीमार अवस्था में मिला वह अपने परिवार से भटकर अलग हो गया था इसे देखकर गांव वालों ने इसे उठाकर पानी पिलाया।

इस दौरान शावक भालू (White Bear) काफी बेहद सुस्त नजर आया। पानी पिलाये जाने के बाद बार-बार बेहोश जैसे हो जा रहा था। बताया जा रहा है कि भालू शावक बीमार है। इस संबंध स्थानीय गांव वालों ने वन विभाग को जानकारी दी।

मरवाही वन मंडल के डीएफओ रौनक गोयल ने बताया कि अपने परिवार से शावक भालू बिछड़ गया था। गांव वालों से इस संबंध में जानकारी सुबह मिली हैद्ध सूचना मिलते ही वन विभाग ने शावक भालू को अपने कब्जे में लेकर पशु चिकित्सकों से स्वास्थ्य परीक्षण कराया है।

प्रारंभिक परीक्षण के बाद बच्चा एकदम स्वस्थ है और उसे परिवार से मिलाने के लिए योजना बनाई जा रही है। पूर्व में मां भालू के साथ दो नन्हे शावक पहले भी देखे जा चुके हैं। संभवना है कि ये उसी काले मादा भालू के बच्चे हैं इसलिए बच्चे को वन विभाग के अमले से निगरानी कराई जा रही है। आसपास ही उसके परिवार के होने का अंदेशा है इससे मां के पास वापस बच्चा को सुरक्षित भेजा जा सके।

बिलासपुर से भी डाक्टरों की टीम बुलाई जा रही है जो भालू का स्वास्थ्य संबंधित चेकउप भी करेगी। ज्ञात हो मरवाही के जंगलों में भालुओं की संख्या सर्वाधिक है इस क्षेत्र को भालु लैंड के नाम से जाना जाता है। पहले भी इस इलाके में सफेद भालू की मौजूदगी सामने आई है। सफेद भालू दरअसल अल्बिनो है जो कि जीन्स में परिवर्तन के कारण सफेद रंग में परिवर्तित हो जाते हैं जो कि बेहद दुर्लभ है।

 

Most Popular