Wednesday, October 16, 2024

Virat Kohli : कोहली का सबसे धीमा शतक ही बना आरसीबी के लिए विराट आफत…!

RR vs RCB :  इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के मैच नंबर-19 में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Virat Kohli) को छह विकेट से हरा दिया. शनिवार (6 अप्रैल) को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में राजस्थान को जीत के लिए 184 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उसने 20वें ओवर की पहली बॉल पर हासिल कर लिया. राजस्थान रॉयल्स की मौजूदा सीजन में यह लगातार चौथी जीत रही और वह कोलकाता नाइट राइडर्स को पछाड़ अंकतालिका में पहले स्थान पर पहुंच गई. वहीं आरसीबी की पांच मैचों में यह चौथी हार रही.

ads1

Image

राजस्थान रॉयल्स के लिए ओपनर जोस बटलर ने नाबाद 100 रनों की पारी खेली. बटलर ने 58 गेंदों की पारी में 9 चौके और चार छक्के लगाए. जब राजस्थान को जीत के लिए 1 रन चाहिए थे तो जोस बटलर ने कैमरन ग्रीन की गेंद पर सिक्स लगाकर शतक पूरा किया.

जोस बटलर के शतक के आगे विराट कोहली (Virat Kohli) की शतकीय पारी फीकी रही. बटलर के आईपीएल करियर का यह छठा शतक रहा. बटलर के अलावा कप्तान संजू सैमसन ने भी 42 गेंदों पर 69 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसमें 8 चौके और दो छक्के शामिल रहे. सैमसन और बटलर के बीच दूसरे विकेट के लिए 148 रनों की पार्टनरशिप हुई.

पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी को विराट कोहली (Virat Kohli) और फाफ डु प्लेसिस ने जबरदस्त शुरुआत दिलाई. कोहली-डु प्लेसिस के बीच 14 ओवरों में 125 रनों की पार्टनरशिप हुई. कोहली ने रियान पराग की गेंद पर छक्का लगाकर सिर्फ 39 बॉल में अपनी फिफ्टी पूरी की. डुप्लेसिस ने दो चौके और दो सिक्स की मदद से 33 गेंदों पर 44 रन बनाए. डु प्लेसिस के बाद आरसीबी ने ग्लेन मैक्सवेल और सौरव चौहान का विकेट भी सस्ते में गंवा दिया.

इस सीजन में बेंगलुरु के लिए कोहली के अलावा टॉप और मिडिल ऑर्डर के किसी बल्लेबाज ने बड़ी पारी नहीं खेली. कोहली ने 5 मैचों में तीसरी बार पचास से ज्यादा का स्कोर खड़ा किया और एक बार फिर टीम को मुकाबले लायक स्कोर तक पहुंचाया. इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ, जहां RCB के 183 रनों में से 113 रन कोहली के थे. कोहली पहली बॉल से लेकर आखिरी बॉल तक टिके रहे और ये रन बनाए. लेकिन उनके ये रन 72 गेंदों में आए, जिसमें से शतक 67 गेंदों में आया. ये IPL में संयुक्त रूप से सबसे धीमा शतक था. कुल 156 का स्ट्राइक रेट.

आईपीएल 2024 में यह किसी बल्लेबाज का पहला शतक रहा. देखा जाए तो कोहली के आईपीएल करियर का यह आठवां शतक रहा. कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर क्रिस गेल और जोस बटलर हैं, जिन्होंने छह-छह शतक लगाए.

मेन्स टी20 में सर्वाधिक शतक
22- क्रिस गेल
11- बाबर आजम
9- विराट कोहली
8- एरॉन फिंच
8- माइकल क्लिंगर
8- डेविड वार्नर

आईपीएल में सर्वाधिक शतक
8- विराट कोहली
6- क्रिस गेल
6- जोस बटलर
4- केएल राहुल
4- डेविड वॉर्नर
4- शेन वॉटसन

आईपीएल में सर्वाधिक शतकीय साझेदारी (ओपनिंग)
6- डेविड वॉर्नर & शिखर धवन
5- डेविड वॉर्नर & जॉनी बेयरस्टो
5- विराट कोहली & फाफ डु प्लेसिस
4- मयंक अग्रवाल & केएल राहुल
4- ऋतुराज गायकवाड़ & डेवोन कॉनवे
4- विराट कोहली & क्रिस गेल

आईपीएल में सर्वाधिक शतकीय साझेदारी (कोई भी विकेट)
10- विराट कोहली & एबी डिविलियर्स
9- विराट कोहली & क्रिस गेल
6- डेविड वॉर्नर & शिखर धवन
6- विराट कोहली & फाफ डु प्लेसिस

 

Most Popular