Wednesday, October 16, 2024

Teacher Farewell : टीचर हो तो ऐसा….विदाई सम्मान में उमड़ा जन सैलाब

Teacher Farewell In Saria : छत्तीसगढ़ से दिल छू लेने वाली तस्‍वीरें सामने आई हैं। इन तस्‍वीरों को देखकर छात्र और शिक्षक के पवित्र और सम्‍माननीय रिश्‍ते की गहराई का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। स्‍कूल टीचर के विदाई समारोह (Teacher Farewell) को छात्रों, उनके अभिभावकों और ग्रामीणों ने इस तरह से यादगार बना दिया कि वह सदा सदा के लिए स्‍मृतियों में बस गया। टीचर जब सेवानिवृत्‍त हुए तो उनके विदाई समारोह में पूरा गांव इकट्ठा हो गया। फूल-माला पहनाकर उन्‍हें बाजे गाजे कीर्तन के साथ विदा किया गया। टीचर के रिटायर होने से न केवल छात्र बल्कि उनके अभिभावक और पूरा गांव भावुक हो गया।

ads1

श्याम मोहन नायक शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय किरारी ‘ड जिला सक्ती में व्याख्याता के पद पर 31 मार्च 2024 को अपनी अधिवार्षिकी पूर्ण कर सेवानिवृत्त (Teacher Farewell) हो गए। इनकी पहली नियुक्ति शासकीय प्राथमिक विद्यालय मोहदी (सांकरा) वि.ख. बरमकेला में 20 मार्च 1982 को हुई थी।

वहां से विभिन्न विद्यालयों में शिक्षकीय कार्य करते हुए अपनी प्रतिभा की पहचान एक सहज, सरल, कर्तव्यनिष्ठ, समय के पाबन्द एवं अनुशासन प्रियता के लिये पूरे क्षेत्र में जाने पहचाने जाते हैं, चाहे खेल के मैदान हो, सांस्कृतिक कार्यक्रम हो या शिक्षा विभाग के साथ-साथ अन्य विभाग की भी प्रशिक्षणों में अपनी एक विशिष्ट पहचान अनुशासन एवं सादगी आज भी शिक्षकों के बीच बनी हुई है।

2005 से 2012 के समयावधि में एसएसए/ राज्य स्तर से जुडे रहे जहाँ अधिस्थापन प्रशिक्षण से लेकर अन्य प्रशिक्षण गतिविधि में अपनी भूमिका निभाए,सच में एक नायक सर के रूप में ख्याति अर्जित किये। इतने वर्षों बाद आज भी जिसको उन्होंने जिन स्कूलों में सेवा की वो समय उन स्कूलों का स्वर्णिम युग कहा जाता है विभाग के कुछ कर्मचारी नायक सर वाला स्कूल कहने में तनिक भी नहीं हिचकिचाते हैं।

इनकी सेवा निवृत्त पर सामान्य से हटकर एक विशेष परंपरा दिखा जो इस क्षेत्र में पहली बार नजर आया, हुआ ये कि प्रथम नियुक्ति ग्राम मोहदी सरिया के लोग 70 से 80 की संख्या में जात्रा पार्टी (एक ओडिसा नृत्य शैली) के साथ वर्तमान स्कूल उन्हें लेने आए और स्कूल से नृत्य के साथ शाला ग्राम भ्रमण करा कर अपने साथ लेकर उनके गृह ग्राम नवापारा (म) में भी पूरे ग्राम भ्रमण करा कर उनके निवास गृह में भव्य स्वागत किया गया। जहां

सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थी, शिक्षक, एवं बरमकेला क्षेत्र से आए शिक्षक शिक्षिकाओं के साथ उनके रिश्तेदार भी शामिल हुए जो एक उत्सब सा महौल लग रहा था और अंत में सभी ने उनके सुदीर्घ जीवन जीने की शुभकामना के साथ बधाई देकर स्नेह भोज किया।

 

Most Popular